ICC का बड़ा फैसला- टेस्ट में भी कोहली का नंबर होगा 18

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए इस लंबे प्रारूप में खिलाड़ियों को अपने नाम और जर्सी नंबर के साथ खेलने की अनुमति दे दी है. इसकी शुरुआत इस साल एक अगस्त से खेली जाने वाली आईसीसी की नई विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के साथ होगी. टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में यह बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज सीरीज पहली सीरीज होगी, जिसमें खिलाड़ी नाम और नंबर वाली जर्सी के साथ खेलते नजर आएंगे. आईसीसी की जीएम मैनेजर (रणनीतिक संवाद) क्लेयर फर्लोंग ने कहा, ‘यह एक अगस्त से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के साथ लागू होगा.’ गौरतलब है कि 1877 में टेस्ट क्रिकेट का आगाज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले से ही हुआ था.

यानी टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली की सफेद रंग की जर्सी के पीछे 18 नंबर लिखा मिलेगा. वह सीमित ओवरों के प्रारूप में 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं. उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के समाचार पत्र गार्जियन ने हाल ही में कहा था कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड तथा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस सम्बंध में एक प्रस्ताव पेश किया था जिस पर आईसीसी बोर्ड की मुहर लगनी बाकी थी.

आईसीसी ने अब प्रशंसकों को टेस्ट क्रिकेट की ओर अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित करने के लिए क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप में खिलाड़ियों को नाम और जर्सी नंबर के साथ खेलने की अनुमति दे दी है. आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने हाल ही में कहा था कि टेस्ट क्रिकेट खत्म हो रहा है.

उन्होंने कहा था, ‘हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या टेस्ट चैम्पियनशिप रोमांच पैदा कर सकती है क्योंकि टेस्ट क्रिकेट वास्तव में खत्म हो रहा है.’ आईसीसी के सीईओ डेविड रिडर्सन ने इस पर कहा था, ‘उनके (मनोहर) कहने का मतलब था कि टेस्ट क्रिकेट अधिक प्रतिस्पर्धात्मक चाह रहा है. हां, कुछ प्रतिष्ठित प्रतियोगिताएं हैं जो समय-समय पर होती हैं.’

इंग्लिश काउंटी टीमें और ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमें शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलती हैं. उधर, भारतीय टीम के लिए भी यह नया अनुभव होगा. वह विश्व चैम्पियनशिप के दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर वाली सफेद शर्ट पहने हुए खेलेगी.

पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में दो विशेष जर्सी नंबर का इस्तेमाल नहीं करेगी, जिसमें सचिन तेंदुलकर की सीमित ओवर में 10 नंबर की जर्सी और शायद महेंद्र सिंह धोनी द्वारा इस्तेमाल की जाने जाने वाली सातवें नंबर की जर्सी शामिल हो. भारतीय टीम ने अघोषित रूप से 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है, जो तेंदुलकर पहना करते थे. पूरी संभावना है कि धोनी की जर्सी के साथ भी ऐसा ही होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *