Delhi: केजरीवाल पुलिस को देगी दो हजार जमातियों के फोननंबर…

देश में लॉकडाउन के बीच दिल्ली-एनसीआर में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अकेले दिल्ली में अब तक 525 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें मरकज से निकले तब्लीगी जमातियों में 329 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि गाजियाबाद और नोएडा से जरूर अच्छी खबर है कि पिछले 24 घंटे में वहां से कोई पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। इस बीच मंगलवार सुबह दिल्ली सरकार की तरफ से जानकारी आई है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में एक लाख टेस्ट करवाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि आज हम दिल्ली पुलिस को उन दो हजार लोगों के फोन नंबर देंगे जो मरकज से बाहर लाए गए हैं, जिससे पता चल सके कि कहीं ये लोग मरकज के बाहर तो नहीं घूमे थे। उन सभी इलाकों को जहां वह गए होंगे सील किया जाएगा और उन पर नजर रखी जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कोरोना से लड़ने के लिए एक फाइव टी योजना बनाई जिसके तहत सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए कमर कस ली है।

एम्स अस्पताल अपने मेडिकल स्टाफ को 20 दिन के लिए देगा एन95 मास्क
एम्स ने मंगलवार को जानकारी दी है कि वह अपने डॉक्टरों समेत तमाम मेडिकल स्टाफ और सुरक्षा गार्ड तक को सिर्फ एन95 मास्क ही उपलब्ध कराएंगे। इसकी अवधि 20 दिन की होगी। एम्स द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि एक एन95 मास्क को उपयोगकर्ता साफ करके कम से कम चार बार इस्तेमाल कर सकता है। इस तरह 20 दिन तक इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नरेला कैंप में सेना के डॉक्टरों ने काम शुरू किया
भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार नरेला में जिस मेडिकल कैंप में कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है उसमें सेना के अतिरिक्त डॉक्टरों ने वर्तमान में सिविल चिकित्सा पेशेवरों के साथ स्क्रीनिंग का काम संभालना शुरू कर दिया है। बता दें कि इसके लिए सेना से अनुरोध किया गया था। इसके साथ ही सूत्रों कहना है कि आने वाले दिनों में सेना धीरे-धीरे इस कैंप की पूरी बागडोर अपने हाथ में ले लेगी ताकि कैंप का संचालन सुचारू रूप से चलता रहे।

नूंह में मिले 16 नए संक्रमित कुल संख्या हुई 30
नूंह जिले में कोरोना के 16 नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है। अब जिले में कुल संख्या 14 से बढ़कर 30 हो गई है। इनमें श्रीलंका के 6, साउथ अफ्रीका के 1, इंडोनेशिया के 1, थाईलैंड के 1, केरला के 5, जम्मू कश्मीर के 3, बिहार के 4, उत्तर प्रदेश के 5, महाराष्ट्र के 2 और तमिलनाडु के 1 और एक मेवात के गांव खानपुर घाटी सहित 30 कोरोना पॉजिटिव केस मेवात में हो गए हैं। अभी 134 और सैंपलों के रिपोर्ट का इंतजार है।

दिल्ली सरकार कराएगी एक लाख टेस्ट
दिल्ली सरकार ने एलान किया है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार एक लाख टेस्ट करवाएगी। दिल्ली में जो हॉटस्टपॉट हैं वहां रैंडम टेस्टिंग करवाई जाएगी। वहीं क्वारंटीन केंद्र भी बड़ी संख्या में स्थापित किए जा रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यहां बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर आज दोपहर एक बजे प्रेसवार्ता कर 5 बिंदुओं वाली योजना बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *