BIG BREAKING: पूर्वी लद्दाख में चीन ने तैनात किए 20 हजार सैनिक, भारत भी रख रहा है पौनी नजर

नई दिल्ली/ ऐजेंसी: लद्दाख में तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच बातचीत जारी है। लेकिन, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में एलएसी के पास चीन सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है। एलएसी के करीब उसने 20 हजार सैनिक बढ़ाए हैं। शिनजियांग में सेना की गाड़ियां और हथियार जमा किए गए हैं। दूसरी तरफ, भारत भी जवाबी तैयारी कर रहा है।

File Photo

शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार “चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में एलएसी के पास लगभग दो डिवीजनों (लगभग 20,000) की तैनाती की है। इसके अलावा चीन ने एक और टुकड़ी (10,000 सैनिक) को उत्तरी शिनजियांग प्रांत में तैनात किया है। जो लगभग 1,000 किलोमीटर की दूरी पर है और समतल इलाका होने के कारण उसे हमारे मोर्चे तक पहुंचने में अधिकतम 48 घंटे का समय लगेगा”। 

न्यूज एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट तैयार की है। इसके मुताबिक, “भारत चीनी सेना की हर हरकत पर नजर रख रहा है। 6 हफ्ते से बातचीत जारी है लेकिन, चीन के सैनिकों की संख्या और हथियारों की तैनाती कम होने के बजाए बढ़ती जा रही है।”

File Photo

सूत्रों ने कहा कि तिब्बत क्षेत्र में चीन की तरफ से आम तौर पर दो टुकड़ियां होती हैं, लेकिन इस बार उन्होंने भारतीय चौकियों से करीब 2,000 किलोमीटर दूर दो और टुकड़ियां तैनात की हैं। सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने भी स्थिति संभाल ली है और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के आस-पास के स्थानों पर कम से कम दो और डिवीजनों को बढ़ा दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *