25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस, डीएम ने की बैठक

विद्यालय-महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं

गोपालगंज, 19 जनवरी (दस्तक ब्यूरो): आगामी 25 जनवरी को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिला एवं मतदान केंद्रों में मनाया जाएगा। आयोजन के संबंध में मंगलवार को तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने निर्देश दिए कि सभी मतदान केंद्रों में मतदाता दिवस के आयोजन की व्यवस्था संबंधित विभागीय के अधिकारी करें। इस दौरान जिला मुख्यालय से लेकर बूथ लेबल पर कई कार्यक्रम होंगे। इस दौरान लोगों को मतदाता दिवस की उपयोगिता और महत्व की जानकारी दी जानकारी जाएगी। हर साल की तरह इस साल भी विद्यालय-महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी। प्रतियोगिता के विषय थीम के अनुसार होंगे।

निबंध, वाद-विवाद, स्लोगन और चित्रकला प्रतियोगिताएं प्रमुख

डीएम चौधरी ने कहा कि जिलों में प्रतियोगिताएं आयोजित कर चयन सूची उच्च और स्कूल शिक्षा तथा महिला बाल विकास विभाग को भेजेंगे। इस अवसर पर निबंध, वाद-विवाद, स्लोगन और चित्रकला प्रतियोगिताएं प्रमुख रूप से होगी। निर्वाचन संबंधी कार्यों में उत्कृष्ट परिणाम देने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला के स्वीप नोडल ऑफिसर, निर्वाचन पर्यवेक्षक, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वीप पार्टनर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को भी समारोह में हिस्सा लेंगे।

  1. देशदुनियाकी ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंorgके साथ।
  2. फेसबुकपरफॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटरपरपर फॉलों करनेके लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथहीदेश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनलकेलिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

निबंध के लिए विषय-चुनाव में युवाओं की भागीदारी

उन्होंने कहा कि जिलों की पंचायती, शैक्षणिक संस्थाओं, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड, नेहरू युवा केन्द्र आदि को सफल बनाने के लिए निर्देश दिया गया है। बैठक में डीएम ने मतदाता दिवस संबंधी प्रतियोगिताए आयोजित की जाएगी। इन प्रतियोगिताओं में निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, चित्रकला एवं स्लोगन प्रतियोगिताएं होगी। निबंध के लिए विषय-चुनाव में युवाओं की भागीदारी, नैतिक मतदान एवं मतदाता जागरूकता होगा।

प्रतियोगिता में ऑनलाइन वोटिंग एक बेहतर विकल्प

उन्होंने कहा कि वाद-विवाद प्रतियोगिता में ऑनलाइन वोटिंग एक बेहतर विकल्प है। मतदान की अनिवार्यता होनी चाहिए। चित्रकला में- मतदान दिवस का एक दृश्य, आदर्श मतदान केंद्र एवं चुनाव प्रचार प्रसार एक दृश्य विषय होंगे। स्लोगन प्रतियोगिता में- चुनाव में महिलाओं की भागीदारी, लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका होंगे। उक्त प्रतियोगिताएं त्रि-स्तरीय आयोजित की जाएगी।

The post 25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस, डीएम ने की बैठक appeared first on Dastak Times.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *