सुबह 11.15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे PM, मंच पर सिर्फ ये 5 लोग रहेंगे मौजूद

फाइल फोटो

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमिपूजन

पीएम मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेंगे अयोध्या

अयोध्या, 31 जुलाई, दस्तक (ब्यूरो) : अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से हो रही है। कार्यक्रम से पहले अयोध्या को सजाने का कार्य जारी है। भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे। वह दो घंटे से ज्यादा समय यहां पर रहेंगे। पीएम मोदी दोपहर 2 बजे अयोध्या से रवाना हो जाएंगे।

फाइल फोटो

अयोध्या पहुंचने पर पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे और वहां पर दर्शन करेंगे। इसके बाद पीएम रामलला का दर्शन करेंगे, जिसके बाद भूमिपूजन का कार्यक्रम होगा। अयोध्या में मंच की व्यवस्था भी फाइनल कर दी गई है। सिर्फ 5 लोग ही मंच पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मंच पर मौजूद रहेंगे।

फाइल फोटो

ये सभी फैसले शुक्रवार को अयोध्या के मानस मंदिर में हुई अधिकारियों की मीटिंग में लिए गए। बैठक में व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। मुख्य सचिव, गृह सचिव और डीजीपी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा और मंदिर के कार्यक्रम की व्यवस्था का जायजा भी लिया।

फाइल फोटो

भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने वाले 200 मेहमानों को न्योता भेजा गया है। इसकी लिस्ट ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दी है। कोरोना के कारण भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए अधिक लोगों को न्योता नहीं भेजा गया है। सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

फाइल फोटो

भेंट की जाएगी कोदंड राम की प्रतिमा

अयोध्या यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को लकड़ी की बनी दुर्लभ डेढ़ फुट की कोदंड राम और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी। दरअसल, भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है। जब वह सीताजी की खोज में दक्षिण भारत पहुंचे थे तो उनके हाथ में उस वक्त कोदंड धनुष था।

फाइल फोटो

3 अगस्त से शुरू हो जाएगा उत्सव

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त को होना है, लेकिन इसके दो दिन पहले यानी 3 अगस्त से ही अयोध्या में उत्सव शुरू हो जाएगा। प्रशासन की ओर से शहर में लाखों दीए जलाए जाएंगे। साथ ही आम लोगों से अपील की जाएगी कि वो अपने घरों के बाहर दीए जलाएं।

The post सुबह 11.15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे PM, मंच पर सिर्फ ये 5 लोग रहेंगे मौजूद appeared first on Dastak Times.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *