श्रीलंका: राजपक्षे आज लेंगे शपथ, छोटा भाई है राष्ट्रपति और बड़ा भाई होगा पीएम

कोलंबो । श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे को आज नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ समारोह दोपहर के बाद किया जाएगा। यह उम्‍मीद की जा रही है कि उनके अलावा अन्‍य 15 मंत्रियों भी शपथ लेंगे। यह फैसला रानिल विक्रमसिंघे के पद से इस्तीफा दे दिए जाने के बाद लिया गया है। बता दें कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को देश का नया प्रधानमंत्री नामित किया। श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली दफा है जब एक भाई पीएम और दूसरा राष्ट्रपति होगा।

उधर, रानिल विक्रमसिंघे ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति गोताबाया से मंगलवार को मुलाकात की और श्रीलंका की संसद के भविष्य पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सरकार को अभी भी बहुमत हासिल है और उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को मिले जनादेश को देखते हुए पद छोड़ने का फैसला किया है। उनके कार्यालय ने बुधवार को कहा, राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार के गोताभाया राजपक्षे से हारने पर यह कदम उठाया है। श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे अपने भाई महिंदा राजपक्षे का नाम प्रधान मंत्री के रूप में नामांकित किया है।

कौन है मैत्रिपाला सिरिसेना

विक्रमसिंघे गुरुवार यानी आज औपचारिक रूप से अपने पद से हटेंगे। इसके बाद महिंदा नए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। बता दें‍ कि महिंदा को 26 अक्‍टूबर, 2018 को तत्‍कालीन राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। हालांकि बाद में विक्रमसिंघे को पद से हटा दिया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश में सिरिसेना के फैसले को अवैध करार दिए जाने के बाद वह पद पर पुन: अासीन हुए। महिंदा की बात करें तो उन्होंने 2005 में सत्ता हासिल की थी और इस दक्षिण एशियाई देश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे थे। वह 1970 में देश के सबसे कम आयु के सांसद चुने गए थे, तब उनकी उम्र महज 24 साल थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *