राहुल गांधी का सरकार पर हमला कहा, बजट में हुई किसानों की अनदेखी

नई दिल्‍ली। लोकसभा में गुरुवार को शून्‍यकाल के दौरान राहुल गांधी ने किसानों का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने केवल किसानों को वादे किए हैं कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। वायनाड में कल भी एक किसान ने खुदकुशी की।

लोकसभा में कांग्रेस सांसद ने किसानों की हालत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उन्‍होंने कहा, ‘मेरे संसदीय क्षेत्र वायनाड में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। यहां 8 हजार किसानों को बैंक लोन न चुकाने पर नोटिस भेजा गया है। केरल में 18 किसानों ने आत्महत्या की क्योंकि वह बैंकों का लोन नहीं चुका पाए।’ उन्होंने आगे कहा कि पिछले 5 साल में सरकार ने किसानों को कम पैसा दिया जबकि अमीर कारोबारियों को ज्यादा पैसा दिया है। उन्‍होंने सवाल उठाया, ‘यह दोहरा रवैया क्यों, सरकार के लिए किसान अमीरों से ज्यादा जरूरी क्यों नहीं है।

लोकसभा में राहुल गांधी के बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों की दयनीय स्थिति 4-5 साल में नहीं हुई है, जिन लोगों ने लंबे समय तक देश में सरकार चलाई है वो इसके लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के गठन के बाद किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। राजनाथ ने कहा कि सभी किसानों को 6 हजार रुपये देने की योजना हमारी सरकार ने लागू की है और इससे उनकी आय में वृद्धि भी हुई है।

इससे पहले राज्‍यसभा में एक बार फिर गोवा और कर्नाटक के मुद्दे पर शोर-शराबा हुआ और कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

राज्यसभा के सभापति ने कहा कि हम दो दिन गतिरोध की वजह से गंवा चुके हैं और अब सदन में बजट पर चर्चा होनी है। वहीं आनंद शर्मा ने कर्नाटक और गोवा के राजनीतिक संकट का मुद्दा उठाया और कहा कि कर्नाटक में हमारी सरकार को भाजपा गिरा रही है। भाजपा विधायकों का अपहरण किया जा रहा है, उनका सौदा हो रहा है। इसपर मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पार्टी को अपनी हालत देखनी चाहिए। इसके लिए भाजपा कैसे जिम्‍मेदार है। इसपर नाराज हो कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

वहीं लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने प्रश्‍नकाल के दौरान पानी की कमी का जिक्र किया और कहा कि पानी की कमी एक गंभीर मुद्दा है। उन्‍होंने आगे कहा, ‘सदस्यों की मांग पर 193 के तहत इस मुद्दे पर अर्द्धरात्रि तक चर्चा की जा सकती है।’

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दलों की ओर से विभिन्‍न मुद्दों पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया गया है। सोनिया गांधी, राहुल गांधी और आनंद शर्मा समेत सभी कांग्रेस नेता संसद परिसर में महात्‍मा गांधी की मूर्ति के पास धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। राहुल गांधी ने बताया, ‘हम कर्नाटक और गोवा मामले पर प्रदर्शन कर रहे हैं।’ बता दें कि कर्नाटक के राजनीतिक हालात पर मचे बवाल के कारण संसद की कार्यवाही बाधित हो रही है।

टीएमसी सांसद सौगता राय ने लोकसभा में कर्नाटक व गोवा के राजनीतिक हालात पर स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है। बसपा सांसद रितेश पांडे ने भी भूमि अधिग्रहण और लोगों के पुनर्वास को लेकर स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है।

सत्रहवीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *