यूपी में ईद पर व्हाट्सएप पर दी गई बधाई

लखनऊ: कोरोना संक्रमण की वजह से उत्तर प्रदेश में लगी पूर्णबंदी (लॉकडाउन) से लोग अपने घरों में ही ईद का त्योहार मना रहे हैं। सामूहिक रुप से मस्जिद में नमाज न पढ़कर लोगों ने घरों में पढ़ी। त्योहार पर लोग शारीरिक दूरी बनाकर किसी रिश्तेदार के घर न जाकर सोशल मीडिया के व्हाटसअप, वीडियो कॉलिंग, फेसबुक और फोन करके रिश्तेदारों व दोस्तों को ईद की बधाई दे रहे हैं। बधाई देने का सिलसिला रविवार की शाम को चांद दिखने के बाद से शुरु हुआ हैं।

दरअसल, सोमवार को उत्तर प्रदेश समेत पूरे भारत में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। हर्षोउल्लास से मनाये जाने वाला यह त्योहार इस बार कोरोना संक्रमण के कारण बड़ी सादगी से मनाया जा रहा है। पूर्णबंदी और सरकार से मिली गाइडलाइन का पालन करते हुए लोग घरों में ही त्योहार मना रहे हैं। त्योहार पर लोग रिश्तेदारों व आस पड़ोसियों के यहां भी नहीं जा रहे हैं। ऐसे में लोगों ने व्हाटसअप, फेसबुक और वीडियो कॉलिंग से रिश्तेदार, दोस्तों को ईद की बधाई और प्यार दिया हैं।

ईद पर सेल्फी का क्रेज दिखा

ईद के त्योहार पर व्हाटसअप पर जहां बधाईयों का दौर चल रहा है। वहीं, सेल्फी का क्रेज भी देखने को मिला है। रोजगार के लिए दूसरे मुल्क में रह रहे पापा, चाचा, ताऊ और मामा अन्य रिश्तेदारों के बच्चों ने सेल्फी लेकर उन्हें भेजी है। क्या बच्चे क्या बुजुर्ग और क्या महिलाएं सभी ईद के त्योहार को यादगार पल बनाने के लिए सेल्फी ले रही हैं।

वतन की सलामती के लिए मांगी दुआ

ईद के त्योहार मनाने से पहले मुस्लिम भाईयों ने शारीरिक दूरी का पालन करके घरों में ही नमाज अता की। नमाज में उन्होंने वतन की सलामती की दुआ मांगी है। कानपुर के चमनगंज में रहने वाले मोहम्मद शोएब ने बताया कि उन्होंने नमाज में भारत को कोरोना से मुक्त और अपने वतन की सलामती के लिए दुआ मांगी हैं।

अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर

कानपुर में ​​रविवार की शाम को 72 घंटे के लिए कर्फ्यू की अफवाह की खबर फैलने के बाद पुलिस मुख्यालय पूरी तरह से सतर्क है। पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र अवस्थी ने साइबर सेल टीम को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। सोशल मीडिया में त्योहार से संबंधित कोई भी अफवाह फैलाता है तो उस अफवाह की खबर को पहले खंडन करे। इसके बाद अफवाह फैलाने वालों को चि​न्हित करके पुलिस उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *