चैरिटी के पैसे का हुआ दुरुपयोग, ट्रंप पर लगा 14 करोड़ रुपये का जुर्माना

अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भारी भरकम जुर्माना लगाया है। ट्रंप पर 20 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये) का यह जुर्माना अपनी चैरिटी के पैसे 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में इस्तेमाल करने के लिए लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने इन पैसों का इस्तेमाल अपनी पहले से मुनाफे में चल रही कंपनी का कर्ज चुकाने और खुद की पेंटिंग खरीदने में भी किया। ट्रंप और उनके वकील लंबे समय से इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते रहे हैं।

न्यूयॉर्क कोर्ट की जज सैलियन ने अपना निर्णय सुनाते हुए यह भी आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए और इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड (करीब 17 लाख डॉलर) को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए।

फैसले में कहा गया कि ट्रंप के चुनाव अभियान के तहत आयोवा प्राइमरी इलेक्शन के लिए अमेरिका के पूर्व सैनिकों ने काफी फंड इकट्ठा किया था। लेकिन ट्रंप ने इसका निजी इस्तेमाल कर अपनी जिम्मेदारियों का उल्लंघन किया।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कोर्ट के आदेश पर ट्वीट कर फाउंडेशन को अविश्वसनीय रूप से प्रभावी परोपकारी बताया। साथ ही माना कि फाउंडेशन ने कुछ छोटी मोटी तकनीकी गड़बड़ियां कीं।

अटॉर्नी जनरल ने दर्ज कराया था मुकदमा
न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने पिछले साल ट्रंप के खिलाफ यह मुकदमा दायर किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि ट्रंप और उनके परिवार ने गैरकानूनी ढंग से इस फाउंडेशन का इस्तेमाल अपने व्यापार और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अभियान में किया।

जेम्स ने इसे बड़ी जीत करार दिया है। उन्होंने कहा, ‘चैरिटी से जुड़ी संपत्तियों की रक्षा की कोशिश और चैरिटी से जुड़े फंड के दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ यह हमारी बड़ी जीत है। अब ट्रंप फाउंडेशन के निदेशक डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, एरिक ट्रंप और इवांका ट्रंप को फाउंडेशन के अधिकारी और निदेशक की आवश्यक ट्रेनिंग से गुजरना होगा।’

भारत-अमेरिका संबंध ‘बहुत अच्छे’ : ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते ‘बहुत अच्छे’ हैं। इन रिश्तों को और मजबूत करने के लिए दोनों ही देशों की बीच काफी कुछ चल रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत दौरे का निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और कहा कि वह आने वाले दिनों में भारत का दौरा करेंगे।

भारत के साथ कारोबारी सौदे पर व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ काफी कुछ हो रहा है। भारत के साथ हमारे अच्छे संबंध है। हालांकि उन्होंने इस पर विस्तार से कुछ नहीं बताया। ट्रंप ने कहा कि मोदी उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं। इस दौरान उन्होंने सितंबर में हुए हाऊडी मोदी का भी जिक्र किया। उन्हों कहा कि कार्यक्रम काफी शानदार था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *