कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचे बोर्ड प्रश्न पत्र

श्रीगंगानगर, 02 मार्च (उदयपुर किरण). राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीनियर सैकंडरी की परीक्षा सात मार्च से शुरू हो रहीं है. परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड की ओर से प्रश्न पत्र भी जिला मुख्यालय पर भिजवा दिए गए हैं. शनिवार को सेठ जीएल बिहाणी उच्च माध्यमिक विद्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र रखवाए गए. यहां से प्रश्न पत्रों का वितरण 4 मार्च को किया जाएगा.

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 12वीं की परीक्षा 7 मार्च से 2 अप्रैल तक चलेगी. इस दौरान 10वीं बोर्ड की परीक्षा 14 मार्च से 27 मार्च तक होगी. जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 150 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें राजकीय विद्यालयों में मनाए गए 124 परीक्षा केन्द्र, निजी विद्यालयों में बनाए गए 26 परीक्षा केन्द्रों सहित 12 नए परीक्षा केन्द्र भी शामिल हैं. 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 23 हजार 437 विद्यार्थी शामिल होंगे जबकि 14 मार्च से होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में 29 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.

बोर्ड परीक्षा के लिए 4 मार्च को प्रथम चरण में प्रश्न पत्रों का वितरण होगा. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण 11 मार्च को किया जाएगा. शहरी और ग्रामीण परीक्षा केन्द्रों पर दो सशस्त्र सुरक्षाकर्मी दो राजपत्रित अधिकारियों की देखरेख में प्रश्न पत्र संबंधित पुलिस थानों में पहुंचाए जाएंगे. परीक्षा के लिए उडऩ दस्तों का गठन किया गया है, जिनमें पुलिस के जवान भी शामिल रहेंगे. प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. जिले के 5 एकल व नोडल परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा प्रारम्भ से समाप्ति तक होमगार्ड का जाबता तैनात रहेगा. परीक्षा के लिए तीन दिन पूर्व ही केन्द्राधीक्षकों व पेपर कोर्डिनेटर को प्रशिक्षण दे दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *