अयोध्या में बनने जा रही है दुनिया की सबसे ऊंची भगवान राम की मूर्ति, 221 मीटर होगी ऊंचाई

गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जल्द ही दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनकर तैयार होने जा रही है। हालांकि यह मूर्ति किसी व्यक्ति विशेष की नहीं बल्कि भगवान की होगी। जी हां, दरअसल यह मूर्ति भगवान राम की होगी। बता दें कि इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू साइन किया है। इसके अंतर्गत गुजरात की ओर से राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने में टेक्निकल सपोर्ट दिया जाएगा।

मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शनिवार रात कैबिनेट की एक मीटिंग हुई, जिसमें प्रतिमा को बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बता दें कि यह मंदिर 28.28 एकड़ भूमि पर बनकर तैयार होगा। इसके अलावा सरकार ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने और जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।

मूर्ति का निर्माण होगा डोनेशन से

समय की बात करें तो आपकी बात दें कि इस मूर्ति को बनाने में कम से कम 3 साल का समय लगेगा। इसके अलावा भगवान राम की इस मूर्ति को बनाने के लिए कंपनी सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड यानि कि CSR या फिर दान में मिली रकम का इस्तेमाल किया जाएगा।

गुजरात के स्टेचू ऑफ यूनिटी बनाने वाले करेंगे मदद

आपकी जनाकारी के लिए बता दें कि इस प्रतिमा के निर्माण कार्य में गुजरात के स्टेचू ऑफ यूनिटी को बनाने वाले लोगों की मदद ली जाएगी।

मूर्ति परिसर होगा इन सुविधाऔं से लैस

आपको बता दें कि इस प्रतिमा के परिसर में एक डिजिटल म्यूजियम, लाइब्रेरी, पार्किंग स्पेस, फूड प्लेस और इंटरप्रिटेशन सेंटर होगा। याद दिला दें कि पिछले साल ही 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास वल्लभ भाई पटेल की 182 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *