अभी-अभी: चीन ने बनाया दुनिया का पहला लड़ाकू ड्रोन, ताकत जानकर चौंक जाएंगे

अपनी सैन्य ताकत दिखाकर दुनिया को चौंकाने वाले चीन ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है. चीन ने दुनिया का पहला लड़ाकू ड्रोन बनाया है जो पानी और जमीन पर चल सकता है. मरीन लिजर्ड नाम के इस ड्रोन का हाल ही में चीन ने सफल टेस्ट किया है.

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, दुनिया का पहला लड़ाकू ड्रोन मानव रहित है और इसे सीधे सैटेलाइट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. 12 मीटर लम्बे मरीन लिजर्ड ड्रोन की सबसे ख़ास बात यह है कि पानी पर अधिकतम 50 नॉट की गति तक पहुंच सकता है. जबकि जमीन पर इसकी रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटा है.

वहीं, मरीन लिजर्ड लगभग 1200 किलोमीटर की मारक क्षमता रखता है. दिलचस्प बात तो यह कि डीजल से चलने वाले हाइड्रोजेट (Hydrojet) की मदद से यह आगे बढ़ता है और रडार इसे पकड़ तक नहीं पाता है. ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि चीन शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन (सीएसआईसी) के तहत आने वाले वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप ने इस ड्रोन बोट को बनाया है.

मालूम हो कि चीन अपनी सैन्य शक्तियों को बढ़ाकर एक सुपर पावर के तौर पर दुनिया में उभरा है. दुनिया की तीन बड़ी सेनाओं में भी चीन की सेना शामिल है. करीब 178 अरब डॉलर के रक्षा बजट के साथ चीनी सेना नये हथियारों की रेंज विकसित करने पर ध्यान दे रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *