INDvsWI: कल वेस्ट विंडीज को धूल चटाने उतरेगी टीम इंडिया, ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI


भारत और वेस्टइंडीज के बीच छह दिसंबर से तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत होगी। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारत ने आठ और विंडीज ने पांच मुकाबले जीते हैं, जबकि एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला था। मगर वेस्टइंडीज की कमान अब किरोन पोलार्ड के हाथों में है। उनसे कैरेबियाई टीम को काफी उम्मीदें होंगी। ऐसे में आइए जानते हैं विराट विंडीज के खिलाफ किन 11 खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है?

ओपनर्स
शिखर धवन के चोटिल होकर बाहर होने के बाद रोहित के साथ सलामी बल्लेबाज की भूमिका केएल राहुल अदा कर सकते हैं। रोहित इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने कप्तानी करते हुए दूसरे मैच में शानदार पारी खेली थी और टीम को 2-1 से जीत दिलाई थी। वहीं, केएल राहुल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए कर्नाटक को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका अदा की। विंडीज के खिलाफ उनसे अच्छे प्रदर्शन की पूरी उम्मीद है।

मिडिल ऑर्डर
मिडिल ऑर्डर की भूमिका खुद कप्तान विराट कोहली निभा सकते हैं, जबकि नंबर चार श्रेयर अय्यर बल्लेबाजी कर सकते हैं। विराट बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं थे। कुछ दिनों के आराम के बाद विराट एक बार फिर फटाफट क्रिकेट में उतरने को तैयार हैं। टीम को उनसे काफी उम्मीदें हैं। वहीं, टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने जब से भारतीय टीम में वापसी की है उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। विंडीज के खिलाफ भी अय्यर से टीम को काफी उम्मीदें होंगी।

विकेटकीपर/ऑलराउंडर
पिछले कुछ समय से लगातार खराब प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत को अगर टीम में मौका मिलता है तो उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। क्योंकि विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया के पास संजू सैमसन भी हैं। उन्हें भी टीम इंडिया पहले मैच में आजमा सकती है। वहीं, ऑलराउंडर के तौर पर शिवम दूबे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करने वाले दूबे को चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह टीम में शामिल किया गया था। बता दें कि पांड्या अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हो सके हैं।

गेंदबाजी
विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया दो स्पिन और तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजों की भूमिका अदा कर सकते हैं। वहीं, स्पिन की जिम्मेदारी युजवेन्द्र चहल और रविंद्र जडेजा को हाथों में हो सकती है। बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक के साथ ही 6 विकेट हासिल करने वाले चाहर से उम्मीद होगी कि वह विंडीज के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन करें। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंडीज के दौरे के बाद से भारतीय टीम टीम से बाहर चल रहे थे। फिटनेस हासिल करने के बाद उनकी टीम में वापसी हुई है। भुवनेश्वर पर शुरूआती ओवर में दबाव बनाने की होगी। चहल का प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में काफी शानदार रहा था। चहल इस सीरीज में अपने नाम बेहद खास रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *