IND vs NZ: वेलिंग्टन टेस्ट में इन XI खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्रबल दावेदार टीम इंडिया का असल ‘टेस्ट’ तो अब शुरू होने वाला है। इस साल भारतीय टीम को विदेश में छह टेस्ट खेलने हैं। इसकी शुरुआत 21 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज से होगी। साल 2020 के अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत के सामने न सिर्फ कीवीलैंड की तेज और हरकत करने वाली पिचों पर खड़े रहने के चुनौती होगी बल्कि अपने नंबर एक टेस्ट टीम की प्रतिष्ठा बचाने का भी सवाल होगा। वेलिंग्टन टेस्ट से पहले विराट ने मीडिया से बात की और प्लेइंग इलेवन को लेकर अपना प्लान भी बताया।

ओपनिंग

मैच से पहले प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में कोहली ने पृथ्वी शॉ को बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी बताया। दो टेस्ट मैच में एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे जो पहले ही नौ टेस्ट मैच खेल चुके हैं। पृथ्वी ने भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वन-डे में 20, 24 और 40 रन की पारियां खेली थीं। अग्रवाल ने तीन शतक और तीन अर्धशतकों की मदद से 872 रन बनाए हैं। इसका मतलब कि शॉ विदेश में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेंगे। रोहित शर्मा और शिखर धवन की गैरमौजूदगी में उन्हें पारी की शुरुआत करने का मौका मिलेगा।

मध्यक्रम

टेस्ट में टीम इंडिया की ताकत उसका मध्यक्रम है। नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने आते हैं। चौथा पायदान खुद कप्तान विराट कोहली संभालते हैं। पांचवें नंबर पर टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का नंबर आता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे हनुमा विहारी से टीम को निचले क्रम में मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी। विहारी मौका पड़ने पर स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

विकेटकीपर, ऑलराउंडर

माना जा रहा था कि बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केएल राहुल की टेस्ट टीम में वापसी होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में ऋधिमान साहा ही बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल होंगे। वन-डे और फिर टी-20 सीरीज में बाहर बैठे ऋषभ पंत ने अभ्यास मैच में भी कोई ऐसा खेल नहीं दिखाया कि साहा की जगह उनपर गौर किया जाए।

विराट कोहली ने चोट से वापसी कर रहे इशांत शर्मा की भी तारीफ की, जो पहले टेस्ट से पहले हुए फिटनेस टेस्ट में फिट घोषित किए गए हैं। इशांत की माने तो वह टखने की चोट से पहले गेंदबाजी करते हुए काफी सामान्य लग रहे हैं और अच्छे क्षेत्र में गेंद फेंक रहे हैं। माने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को इशांत का साथ मिलेगा।

संभावित प्लेइंग XI: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋधिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *