ICC की वनडे रैंकिंग में बदलाव, बुमराह नहीं रहे अब नंबर एक गेंदबाज


भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की वन-डे सीरीज खत्म हो गई है। न्यूजीलैंड दौरे पर चली इस सीरीज में विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। उसे मेजबान के हाथों 3-0 की क्लीन स्वीप के साथ शर्मनाक हार हाथ लगी।

वहीं दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेली गई वन-डे सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। इन दोनों सीरीज के खत्म होने के बाद आईसीसी ने भी वन-डे रैंकिंग जारी कर दी है जिसमें कई बदलाव देखने को मिले हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में अभी भी विराट कोहली, रोहित शर्मा और बाबर आजम ने शुरुआती तीन स्थानों पर कब्जा बरकरार रखा है। इनके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर को शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है और वे एक रैंक की छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के फाफ डूप्लेसिस एक स्थान के नुकसान के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।

इनके अलावा डेविड वॉर्नर, क्विंटन डी कॉक, केन विलियमसन, जो रूट और आरोन फिंच छठे, सातवें, आठवें, नौंवें और दसवें स्थान पर मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डी कॉक को बड़ा फायदा हुआ है और वे दो स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप स्थान पर बड़ा बदलाव हुआ है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान के नुकसान के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं और उनकी जगह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने टॉप पर काबिज हो गए हैं। बुमराह को तीन मैचों की सीरीज में एक भी विकेट हाथ नहीं लगा।

टॉप गेंदबाजों की इस लिस्ट में हालांकि तीसरे से सातवें स्थान तक कोई बदलाव नहीं हुआ है और मुजीब उर रहमान, कागिसो रबाडा, पैट कमिंस, क्रिस वोक्स और मोहम्मद आमिर अपने पुराने स्थान पर बने हुए हैं।

वहीं ऑलराउंडर की लिस्ट में रविन्द्र जडेजा की बड़ा फायदा हुआ है और वे तीन पायदान के फायदे के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव टॉप में हुआ है, जहां अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पछाड़ते हुए शीर्ष पर कब्जा कर लिया है।

ऑलराउंडर की लिस्ट में नबी पहले, स्टोक्स दूसरे और इमाद वसीम तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के कॉलिन डी ग्रैंडहोम चार स्थान की बड़ी छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वोक्स को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वे पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *