वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता बना न्यूजीलैंड, भारत हारा


स्पोर्ट्स डेस्क : केन विलियमसन (नाबाद 52 रन, 89 गेंद, 8 चौके) और रॉस टेलर (नाबाद 47 रन, 100 गेंद, 6 चौके) की पारी से न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 8 विकेट से हराया. आईसीसी द्वारा आयोजित पहले टेस्ट के वर्ल्ड विजेता बनकर केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड टीम ने इतिहास रचा है.

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 170 रन बनाकर न्यूजीलैंड टीम को 139 रन का टारगेट दिया था जिसे इस टीम ने 45.5 ओवर में 2 विकेट पर हासिल किया. कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 52 और रॉस टेलर ने 47 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

कीवी टीम की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड का पहला विकेट आर अश्विन ने लिया. उन्होंने टॉम लाथम (9 रन) को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट करवाया. फिर आर अश्विन ने कॉनवे को 19 रन पर एलबीडबल्यू किया. कप्तान विलियमसन ने इस बीच 86 गेंद पर 8 चौके से पचास रन पूरे किए.

इससे पहले भारत की दूसरी पारी में ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (8) टिम साउथी की गेंद पर आउट हुए. गिल को साउथी ने एलबीडबल्यू किया. रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 30 रन बनाये और टिम साउथी की गेंद पर एलबीडबल्यू हुए. टीम इंडिया के कप्तान विराट (13) को जैमीसन ने वाटलिंग के हाथों कैच आउट करवाया.

रहाणे (15) को बोल्ट की गेंद पर वाटलिंग ने कैच पकड़ा. रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नील वैगनर की गेंद पर बीजे वाटलिंग को कैच थमा बैठे. वही ऋषभ पंत को ट्रेंट बोल्ट ने 41 रन पर निकोल्स के हाथों कैच आउट करवाया.

आर अश्विन (7) बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. शमी ने 13 रन बनाये. न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में साउथी ने चार, बोल्ट ने तीन, जैमीसन ने दो वही वैगनर को एक विकेट की सफलता मिली.

भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम और डोवेन कॉनवे ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच 70 रन की पार्टनरशिप हुई. भारत को पहला विकेट स्पिनर आर अश्विन ने दिलाई जब 30 रन पर लाथम को कप्तान विराट के हाथों कैच आउट करवाया.

घातक बल्लेबाज कॉनवे को 54 रन पर ईशांत शर्मा ने शमी के हाथों कैच आउट करवाया. न्यूजीलैंड की टीम को तीसरा झटका शमी ने दिलवाया. शमी ने रॉस टेलर को 11 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट करवाया. न्यूजीलैंड का चौथा विकेट हेनरी निकोल्स के तौर पर गिरा जिन्हें ईशांत शर्मा ने 7 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया.

अपने करियर का अंतिम टेस्ट खेलने वाले बीजे वाटलिंग अपना खाता भी नहीं खोल सके और जीरो पर शमी की गेंद पर आउट हुए. शमी ने ग्रैंडहोम को 13 रन पर आउट किया और ये पहली पारी में उनका तीसरा विकेट है. शमी ने जैमीसन को 21 रन पर आउट किया और पारी का चौथा विकेट लिया.

कप्तान केन विलियमसन ने धैर्यभरी पारी खेली, लेकिन 49 रन पर वो ईशांत शर्मा की गेंद पर विराट को कैच थमा बैठे. नील वैगनर को आर अश्विन ने बिना खाता खोले ही आउट किया. जडेजा ने साउथी को 30 रन पर आउट किया वही बोल्ट 7 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की ओर से शमी ने चार, ईशांत ने तीन वही अश्विन को दो तो वहीं जडेजा ने एक विकेट झटका.

इससे पहले भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, काइल जैमिसन ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा. जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवाया. भारतीय टीम को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया.

उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट करवाया. चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाये. उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडबल्यू किया. कप्तान विराट अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद पर एलबीडबल्यू हुए.

विराट ने 132 गेंदों पर 44 रन बनाये. युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा सके और वो 4 रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम को कैच थमा बैठे. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर आउट हो गये और उन्हें नील वैगनर ने कैच आउट करवाया.

आर अश्विन की पारी का अंत टिम साउथी ने दिया और उन्होंने टीम के लिए 22 रन की पारी खेली. ईशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हो गये. जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल सके और आउट हुए.

रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया. न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो वही टिम साउथी ने एक विकेट लिया. भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाये.

The post वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता बना न्यूजीलैंड, भारत हारा appeared first on Dastak Times.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *