भारत में एक्स1 रेसिंग लीग 30 नवम्बर से, 6 टीमें लेंगी हिस्सा


मुम्बई । भारतीय रेसर अरमान इब्राहिम और आदित्य पटेल के दिमाग की उपज-द एक्स1 रेसिंग लीग का आयोजन 30 नवम्बर से होगा। लीग के पहले चरण के मुकाबले 30 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक नई दिल्ली में तथा दूसरे चरण के मुकाबले 7 से 8 दिसम्बर तक चेन्नई में होंगे। इस लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी और इसे जेके टायर मोटरस्पोटर्स का साथ मिला है। फ्रेंचाइजी आधारित एक्स1 रेसिंह लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी। हर टीम में दो कारें और चार चालक होंगे। हर टीम में एक इंटरनेशनल पुरुष चालक, एक इंटरनेश्नल महिला चालक, एक भारतीय इंटरनेशनल और एक डोमेस्टिक रेसर होगा। हर रेस 30 मिनट की होगी और हर दिन तीन यूनीक टीम बेस्ड रेस फारमेट्स होंगे। एक्स1 रेसिंग लीग एक ईस्पोटर्स कम्पटीशन होगी और इसका आयोजन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (ग्रेटर नोएडा) और मद्रास मोटर रेस ट्रैक (चेन्नई) में होगा।
इंटरनेशनल मेल रेसर्स में पूर्व एफ1 इटेलियन रेसर टोनियो लुइजी, मलेशियाई एलेक्स यूंग, आस्ट्रिया के महान एफ-1 चालक निकी लाउदा के बेटे मथायस, चीन के फ्रेंकी चेंग और इंग्लैंड के ओलीवर जेम्स वेब तथा फ्रेडी हंट प्रमुख हैं। फ्रेंडी पूर्व एफ-1 चैम्पियन जेम्स हंट के बेटे हैं। इंटरनेशनल फीमेल चालकों में इंग्लैंड की रेसर्स पिपा मान और एलिस पॉवेल, स्विट्जरलैंड की राहेल फ्रे, डेनमार्क की मिशेल गैटिंग और क्रिस्टीना नील्सन तथा पोलैंड की गोसिया रेस्ट शामिल हैं। छह शहर एक्स1 रेसिंग लीग टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। चेन्नई से एक टीम है, जिसका मालिकाना हक भारत के पहले एफ-1 चालक नारायण कार्तिकेयन के पास है। इसी तरह दिल्ली की टीम क्राउन प्रिंस अबू धाबी शेख ताहनून बिन सईद बिन ताहनून अल नाहन ने खरीदी है। इसी तरह पुणे की टीम घादोक ग्रुप के प्रोमोटर अमीत घादोक के पास है। हैदराबाद की टीम का मालिकाना हक मशहूर उद्योगपति अखिलेश रेड्डी के पास है और अहमदाबाद टीम को पेन इंडिया स्टुडियोज के प्रोमोटर धवल गड्डा ने हासिल किया है।
अरमान ने लीग को लेकर कहा, ‘‘हम अपने अत्यधिक जुनूनी टीम ओनर्स के साथ साझेदारी करके खुश हैं। हमारा लक्ष्य भारत में मोटरस्पोटर्स को विकसित करना है। हम पावर्ड बाई स्पांसर बनने के लिए जेके टायर का धन्यवाद करते हैं। साथ ही हम टाइटिल स्पांसर के तौर पर वनप्लस का साथ पाकर बेहद प्रसन्न हैं। एक्स1 रेसिंग व ईस्पोर्ट्स सीजन-1 के साथ हम भारत में मोटरस्पोटर्स के लिए एक नया अध्याय लिखना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य एक ऐसा इकोसिस्टम तैयार करना है, जिसमें हर किसी की पहुंच मोटरस्पोटर्स तक हो। ऐसे में यह भारत के रेसर्स के लिए अपना फन दिखाने का शानदार मौका है।’’ एक्स1 रेसिंग के गैरकार्यकारी अध्यक्ष रवि कृष्णन ने कहा, ‘‘हम भारत में तीन स्तम्भों-लीग, ईस्पोटर्स और स्पीड समिट के माध्यम से एक नया और यूनीक इकोसिस्टम बनाने और उसका बाजारीकरण करने का प्रयास कर  रहे हैं। हम जानते हैं कि भारत में एक बहुत बड़ा समुदाय है, जो मोटरस्पोर्ट्स का बहुत बड़ा फैन है और हम इन्हीं लोगों को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराना चाहते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *