भारत-बांग्लादेश डे-नाइट टेस्ट: शतरंज के 2 विश्व चैंपियन बजाएंगे Bell…


कोलकाता: भारतीय क्रिकेट में हाल ही में एक नई परंपरा शुरू हुई है. यह परंपरा मैच शुरू होने से पहले स्टेडियम की घंटी बजाने की है. यह एक सम्मान है और इसका हक किसी दिग्गज क्रिकेटर को ही दिया जाता है. लेकिन कोलकाता में होने वाले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट (Day-night Test) में यह सम्मान किसी क्रिकेटर को नहीं मिलने जा रहा है. इसके लिए तो शतरंज के दो विश्व चैंपियनों को बुलाया गया है. जाहिर है, इनमें से एक भारतीय चैंपियन विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) हैं.

कोलकाता में 22 नवंबर से भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच डे-नाइट टेस्ट खेला जाना है. यह पहला मौका है जब भारत (Team India) कोई डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पहली बार दिन-रात टेस्ट मैच का आयोजन कर रहा है. यह बांग्लादेश का भी पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस टेस्ट मैच को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं.

शतरंज के दिग्गज मैग्नस कार्लसन और विश्वनाथन आनंद स्टेडियम की घंटी बजाकर इस मैच की शुरुआत करेंगे. बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस दौरान ग्रैंड शतरंज टूर इसी शहर में होना है तो कार्लसन और आनंद को आमंत्रित करने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता. हां, इसके लिए समय से तालमेल बैठाना अहम बात है.

इस अधिकारी ने कहा, ‘शतरंज के दो दिग्गज का आना और घंटी बजा कर मैच की शुरुआत करना अच्छा होगा. लेकिन पहले, हमें समय को देखना होगा, क्योंकि दोनों का कार्यक्रम लगभग एक जैसा है. हम इसे लेकर हालांकि प्रयासरत हैं और देखेंगे कि क्या किया जा सकता है.’

इससे पहले, ग्रैंड शंतरज टूर के आधिकारिक प्रायोजक गेमप्लान स्पोर्ट्स के निदेशक जीत बनर्जी ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई ने कार्लसन को ईडन गार्डन्स स्टेडियम की घंटी बजाने के लिए आमंत्रित किया है. अगर समय हुआ तो वे आनंद के साथ पांच दिनों में से एक दिन स्टेडियम में देखे जा सकते हैं.’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *