नहीं रहे हॉकी के पूर्व प्लेयर बलबीर सिंह जूनियर



स्पोर्ट्स डेस्क : 1958 में एशियाई खेलों में रजत पदक अपने नाम करने वाली भारतीय टीम के पूर्व प्लेयर बलबीर सिंह जूनियर की 88 वर्ष की आयु में मौत हो गयी है. वो 1958 में एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम में थे.

उन्होंने चंडीगढ़ में रविवार को आखिरी सांस ली. बलबीर सिंह का जन्म दो मई 1932 को पंजाब के संसारपुर में हुआ था. उनके बेटी ने बोला कि वो दिल की बीमारी से पीड़ित थे. उनके बेटे इस टाइम कनाडा में है और कोरोना की वजह से अपने पापा के अंतिम संस्कार में नहीं आ सकेंगे.

एक अंग्रेजी अखबार ने उनकी बेटी मनदीप सामरा के हवाले से लिखा है, मेरे पिता ने रविवार सुबह अंतिम सांस ली. दिल की बीमारी की वजह से उनकी मौत हुई. उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने और 1958 एशियाई खेलों में खेलने पर गर्व था. वो हमसे बलबीर सिंह सीनियर के साथ खेलने के दिनों की यादों को ताजा करते थे.

वो गोल्फर और टेनिस भी खेलते थे और चंडीगढ़ गोल्फ क्लब के मेंबर भी थे. छह साल की आयु में बलबीर सिंह जूनियर ने हॉकी खेलना शुरू कर दिया था. वो जालंधर के खालसा कॉलेज में पढ़ें. 1951 में पहली बार वो भारतीय टीम में चुने गये. 1962 में वो सेना में भर्ती हुए. वो दिल्ली में नेशनल टूर्नामेंट्स में सर्विसेस हॉकी टीम में खेले.

वो 1984 में मेजर के पद से रिटायर हुए और बाद में चंडीगढ़ में रहने लगे. रिटायरमेंट के बाद उन्होंने गोल्फ में अपने हाथ आजमाए. बलबीर सिंह जूनियर की मौत पर हॉकी इंडिया ने संवेदनाएं जाहिर की हैं.

एचआई ने ट्वीट में लिखा, हॉकी इंडिया 1958 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे बलबील सिंह जूनियर के परिवार के साथ अपनी संवेदनाएं जाहिर करती है. उनकी आत्मा को शांति मिले.”

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

The post नहीं रहे हॉकी के पूर्व प्लेयर बलबीर सिंह जूनियर appeared first on Dastak Times.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *