नहीं रहे एशियाड गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर डिंको सिंह, खेल मंत्री ने जाहिर किया शोक


स्पोर्ट्स डेस्क : 1998 में बैंकॉक में हुए एशियाई खेलों में गोल्ड मेडलिस्ट पूर्व बॉक्सर डिंको सिंह की कैंसर से 42 वर्ष की आयु में मौत हो गयी. वो कैंसर की बीमारी से 2017 से पीड़ित थे. मणिपुर का ये बॉक्सर कैंसर से पीड़ित होने के अलावा पिछले वर्ष कोरोना पॉजिटिव भी हुआ था.

इसके बाद मंत्री किरेन रिजिजू ने डिंको सिंह के निधन पर शोक जाहिर किया है. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट में लिखा, मैं डिंको सिंह के निधन से बहुत दुखी हूं. वो भारत के बेस्ट मुक्केबाजों में से एक थे.

डिंको के 1998 बैंकॉक एशियाई खेलों में जीते स्वर्ण पदक से भारत में मुक्केबाजी क्रांति का जन्म हुआ और शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना है और ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.

वही भारत के पहले ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने ट्वीट में लिखा, इस क्षति पर मेरी हार्दिक संवेदना. उनका जीवन और संघर्ष हमेशा भावी पीढ़ियों के लिये प्रेरणास्रोत रहेगा. मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि शोक संतप्त परिवार को दुख और शोक की इस घड़ी से उबरने के लिये शक्ति दे.

इस अवसर पर बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष अजय सिंह ने डिंको के निधन पर शोक जताया.  उन्होंने इसे भारतीय बॉक्सिंग का अपूर्णीय नुकसान बताया.

बताते चले कि डिंको ने 1998 में एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल अपने नाम किया था और उन्हें उसी वर्ष अर्जुन अवार्ड भी मिला था. खेलों में उनके योगदान के लिए उन्हें 2013 में पदम श्री भी प्रदान कर सम्मानित किया गया था.

The post नहीं रहे एशियाड गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर डिंको सिंह, खेल मंत्री ने जाहिर किया शोक appeared first on Dastak Times.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *