धमाकेदार रिकॉर्ड, 17 साल से नहीं हारी टीम इंडिया वेस्टइंडीज से कोई टेस्ट सीरीज


भारतीय क्रिकेट टीम टी20 और वनडे के बाद अब वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने को तैयार है। भारत टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ करने जा रहा है। दोनों देशों के बीच 22 अगस्त से पहला टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है।

दो मैचों की सीरीज में टीम इंडिया जीत का परचम लहरा पिछले 17 साल से चले आ रहे जीत के अभियान को आगे बढ़ाना चाहेगी। विराट कोहली की सेना मेहमान टीम को हल्के में नहीं ले सकती है क्योंकि इंग्लैंड जैसी ताकतवर टीम को उसने घर पर धूल चटाया था।

वेस्टइंडीज में खेली गई दोनों देशों की टेस्ट सीरीज पर नजर डालें तो भारत को आखिरी बार यहां साल 2002 में हार मिली थी उसके बाद से वह अजेय रही है। सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम को कार्ल हुपर की टीम से मात खानी पड़ी थी।

17 साल से टेस्ट सीरीज नहीं हारा भारत

साल 2002 के बाद से दोनों देशों के बीच 7 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है। इसमें से तीन विंडीज की धरती पर खेली गई है। साल 2002-03 में भारत में खेली गई सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी।

साल 2006 में विंडीज दौरे पर भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी। पहले तीन मैच ड्रॉ करने के बाद भारत ने आखिरी मुकाबला 49 रन से अपने नाम किया था। इसके बाद साल 2011 में भी मेजबान को भारत से हाथों 1-0 की हार मिली थी। यहां सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने 63 रन से जीता था और बाकी दो मैच ड्रॉ रहे थे। इस सीरीज में कप्तानी महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में थी।

भारत में वेस्टइंडीज को मिली लगातार हार

साल 2011-12 और 2013-14 में भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज को 2-0 की हार मिली थी। दोनों ही मौकों पर टीम की कमान धौनी के हाथों में ही थी।

पिछले दौरे पर भारत ने जमाई धाक

साल 2016 में भारतीय टीम ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी। सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया ने पारी और 92 रन से जीत दर्ज की थी। तीसरे मुकाबले में भारत को 237 रन की बड़ी जीत हासिल कर 2-0 की बढ़त हासिल की थी।

भारत में खेली गई हालिया टेस्ट सीरीज में भी भारत ने वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया था। 2 मैचों की सीरीज में दोनों मैच भारत ने एकतरफा ढंग से जीता था। पहला मैच पारी जबकि दूसरा मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम किया था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *