दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन महिला प्लेयर्स पर होगी सबकी निगाह



स्पोर्ट्स डेस्क : लखनऊ में 7 मार्च से इंटरनेशनल क्रिकेट की धूम मचने वाली है. दरअसल, भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच सीरीज का आयोजन राजधानी लखनऊ के अटल इकाना स्टेडियम में होगा.

भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच पांच वनडे और तीन टी-20 होंगे. दोनों टीमों के बीच इस सीरीज का आगाज सात मार्च से होगा. दोनों टीमों की बात करें तो भारतीय महिला टीम मजबूत स्थिति में दिख रही है.

इसमें कप्तान मिताली राज, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर और झूलन से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद हो रही है और बोला जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली इस सीरीज के लिये भारतीय महिला टीम के लिये ये अहम प्लेयर हो सकते है.

भारतीय महिला की वनडे कप्तान मिताली राज को सचिन तेंदुलकर भी कह सकते है. मिताली राज ने 209 मैच में 51 की औसत से 6888 रन बनाए हैं और अन्य प्लेयर्स इस आंकड़े को पा नहीं सके है.

मिताली ने अब तक सात शतक और 60 अर्धशतक मारे है. उनका औसत 51 और बेहतरीन स्कोर 125 रन है. और इनके साथ स्मृति मंधाना भी रनों का अम्बार लगा सकती है. कप्तान मिताली राज की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने 132 में से 82 वनडे में जीत दर्ज की है.

बल्लेबाज ओपनर स्मृति मंधाना के बल्ले से भी अटल इकाना स्टेडियम में रनों की बारिश हो सकती है. वर्ष 2017 के महिला वर्ल्ड कप में शतक मारने वाली स्मृति मंधाना चर्चा में आई थी. स्मृति मंधाना ने 51 वन डे मैच में 43.08 की औसत से 2025 रन बनाए है.

हरमनप्रीत कौर भारतीय बल्लेबाजी में अहम है जो वीरेंद्र सहवाग को अपना पसंदीदा खिलाड़ी मानती है और बॉल देखकर हिट करने पर भरोसा रखती है. हरमनप्रीत पंजाब और भारतीय टीम के अलावा ऑस्ट्रेलियाई बिग बश लीग में सिडनी थंडस की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन कर चुकी है. हरमनप्रीत को वर्ष 2009 में भारतीय महिला टीम में जगह मिली है और अब उनकी गिनती अहम प्लेयर्स में होती है.

उन्होंने वर्ष 2017 वर्ल्ड कप में 115 गेंदों में 171 रनों की नाबाद पारी खेलकर हैरान कर दिया था. उन्होंने इस पारी में 20 चौके और 7 छक्के मारे थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो अपने करियर का 100वां वनडे मुकाबला खेलने वाली है.

अटल इकाना स्टेडियम की पिच पर झूलन गोस्वामी की कुछ जादू कर सकती है. टीम की सबसे वरिष्ठ प्लेयर्स में शुमार होने वाली झूलन गोस्वामी ने 182 मैचों में 225 विकेट झटके हैं. गौरतलब है कि पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका और भारतीय पुरुष के बीच खेले जाने वाली वनडे सीरीज कोरोना की भेट चढ़ गयी थी. वही अब स्थिति बदल गयी है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

The post दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन महिला प्लेयर्स पर होगी सबकी निगाह appeared first on Dastak Times.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *