गिल- पंत- पुजारा ने भारत को दिलाई जीत, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा



स्पोर्ट्स डेस्क : शुभमन गिल (91 रन, 146 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) , ऋषभ पंत (नाबाद 89 रन, 138 गेंद, 9 चौके, 1 छक्के) और चेतेश्वर पुजारा (56 रन, 211 गेंद, 7 चौके) की पारी से भारत ने ब्रिसबेन में चौथे और अंतिम टेस्ट में अंतिम दिन 3 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को मात दी. इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

आज टीम इंडिया के सामने जीत के लिये 328 रन का टारगेट था जिसके जवाब में शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने अर्धशतकों के दम पर 97 ओवर में 7 विकेट पर 329 रन बनाते 3 विकेट से जीत दर्ज की.

दूसरी पारी में 33 रन की बढ़त लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 294 रन बनाये. जवाब में टीम इंडिया ने चौथे दिन के स्कोर 4 रन से शुरुआत की लेकिन टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा 7 रन के स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन को कैच थमा बैठे.

शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को संभाला और दौरे पर दूसरा अर्धशतक मारा. उन्होंने 90 गेंदों में अपना फिफ्टी पूरी की. शुभमन गिल अपने इंटरनेशनल करियर के पहले शतक मारने से चूक गए. गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में वो 91 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर आउट हो गये.

कप्तान अजिंक्य रहाणे (24) पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन को कैच थमा बैठे. चेतेश्वर पुजारा (56) पैट कमिंस की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गये. टीम इंडिया के लिये चौथी पारी में तीसरा अर्धशतक ऋषभ पंत ने मारा. उन्होंने 100 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. मयंक अग्रवाल (9) पैट कमिंस की गेंद पर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे. वॉशिंग्टन सुंदर (22) बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर आउट हुए. शार्दुल ठाकुर 2 ही रन बना सके. आउट हुए.

इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाये थे. जिसमें मार्नस लाबुशाने का शतक था. जवाब में पहली पारी में टीम इंडिया ने शार्दुल ठाकुर और वॉशिंग्टन सुंदर के अर्धशतकों के दम पर 336 रन बनाये थे. ये भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में हराया.

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. इसके साथ भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार जीतकर जीत की हैट-ट्रिक पूरी की. इससे पहले भारत ने 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. इसके साथ ही गाबा में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा भी खत्म हो गया. ब्रिसबेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया जीत रहा था जिस पर भारत ने आज ब्रेक लगा दिया.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

The post गिल- पंत- पुजारा ने भारत को दिलाई जीत, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा appeared first on Dastak Times.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *