क्रिकेट प्रैक्टिस शुरू होगी तो खिलाड़ियों को इन नए नियमों का करना होगा पालन


दुबई (एजेंसी):  कोरोना वायरस महामारी के बाद क्रिकेट की शुरुआत आधिकारिक रूप से कब होगी, कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन क्रिकेटरों की ट्रेनिंग जल्द शुरू होने जा रही है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने क्रिकेटरों की ट्रेनिंग और फिर क्रिकेटर की शुरुआत के दौरान के लिए कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमों का पालन हर किसी को करना होगा।

मैच या ट्रेनिंग के दौरान ना तो क्रिकेटरों को शौचालय जाने की इजाजत होगी और ना ही मैच के बीच क्रिकेटरों को मैदानी अंपायरों को कैप या चश्मा सौंपने की इजाजत होगी। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर जब दोबारा से मैदान में उतरेंगे तो उन्हें अपनी कुछ पुरानी आदतें छोड़नी होंगी। यह दिशानिर्देश आइसीसी ने क्रिकेट की बहाली को देखते हुए जारी किए हैं।

आइसीसी के नए नियमों के तहत खिलाड़ियों को अपने निजी सामान जैसे कैप, तौलिया, चश्मा, जंपर्स अंपायर या अपने साथी को देने की छूट नहीं होगी। आइसीसी ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि खिलाड़ियों और अंपायर को शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी। ऐसे में खिलाड़ी अंपायरों को अपना निजी सामान नहीं सौंप पाएंगे। हालांकि, यह साफ नहीं है कि खिलाड़ी उनकी जगह किसे अपना सामान सौंपेंगे?

खिलाड़ियों की मैच के दौरान मैदान पर कैप या चश्मा रखने की संभावना नहीं है, क्योंकि इससे हेल्मेट के तौर पर ही पेनाल्टी लग सकती है। वहीं, आइसीसी चाहता है कि मैच शुरू होने और बाद में चैंजिंग रूम का समय भी कम किया जाए, क्योंकि कोरोना वायरस एक सतह से दूसरी सतह पर भी जा सकता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 

ICC ने जारी किए जरूरी दिशा निर्देश

– गेंद से संपर्क बनाने के बाद आंख, नाक, मुंह को नहीं छू सकेंगे खिलाड़ी

– गेंद के संपर्क में आने के बाद खुद को तुरंत सैनिटाइज करना होगा

– ट्रेनिंग के दौरान ना तो शौचालय की इजाजत, ना ही नहाने की

– निजी उपकरणों का इस्तेमाल से पहले और बाद में सैनिटाइज करना जरूरी 

– बल्ला, ग्लव्स, पैड, हेल्मेट जैसे सामनों को किया जाए सैनिटाइज  

– एक कुर्सी का इस्तेमाल नहीं करेंगे खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *