क्या आप जानते है कैसे तय किए जाते हैं भारतीय क्रिकेटर्स की जर्सी के नंबर्स ?


नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की जर्सी पर अक्सर आपने एक नंबर लिखा हुआ देखा होगा. एक तरह से देखा जाए तो ये सिर्फ एक नम्बर नहीं बल्कि हमारे उन खिलाड़ियों की पहचान होती है. यहां तक की हर खिलाड़ी की जर्सी का अलग नम्बर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे पसंदीदा खिलाड़ियों की जर्सी के नंबर कैसे डिसाइड किए जाते हैं या किस खिलाड़ी को कौन सा नंबर दिया जाना है ये कौन तय करता है? शायद आपको हैरानी होगी कि इस नंबर गेम के पीछे भी एक राज़ है. वैसे तो हर खिलाड़ी अपनी जर्सी का नंबर खुद चुनता है लेकिन उस चुनाव के पीछे भी कोई ना कोई वजह जरूर होती है. तो आइए आज की इस खास पेशकश में हम आपको बताते हैं भारतीय खिलाड़ियों की जर्सी पर लिखे नंबर्स का रहस्य.

विराट कोहली

यहां सबसे पहले बात करते हैं इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की, जिनकी जर्सी का नम्बर है 18, दरअसल, इस जर्सी नम्बर के साथ विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अंडर 19 विश्वकप जीता था. इसलिए तब से कोहली ने 18 नंबर को हमेशा के लिए अपना लिया.

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी उर्फ माही की जर्सी के नम्बर का एक राज़ है. माही 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं, जिसका पहला कारण है उनका जन्मदिन क्योंकि महेन्द्र सिंह धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को आता है. इसके अलावा दूसरा कारण हैं फुटबॉल, ये तो हर कोई जानता है कि धोनी को फुटबॉल खेल काफी पसंद है और उनके सबसे पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो भी 7 नंबर की ही जर्सी पहनते हैं. अब तो आप समझ ही गए होंगे की धोनी की जर्सी का नम्बर 7 क्यों है.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 से तो हर कोई वाकिफ है. उनकी जर्सी के पीछे नम्बर 10 क्यों लिखा गया इसके पीछे की वजह सचिन ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताई. उन्होंने कहा कि उनके सरनेम में टेन लिखा हुआ है इसलिए अपनी जर्सी के लिए उन्होंने नम्बर 10 को चुना. सचिन के संन्यास लेने के कई साल बाद भारत के शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी तो सचिन के फैंस नाराज हो गए और फिर विवाद बढ़ता देख शार्दुल ने अपनी जर्सी का नंबर बदल लिया.

युवराज सिंह

एक के बाद एक लगातार 6 छक्के मारने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपनी टीम को कई मैचों में जीत हासिल करवाई. टीम इंडिया की 2007 टी 20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप की जीत के हीरो की जर्सी का नंबर 12 है. दरअसल, युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को दिन के 12 बजे चंडीगढ़ के सेक्टर 12 में हुआ था. अब दुनिया में आते ही युवराज का पाला इसी नम्बर से पड़ा, जिसकी वजह से 12 नम्बर को युवी लक्की मानते हैं और इसी नंबर की जर्सी को पहनते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *