भारत अपने इन कारनामों के कारण दुनिया से अलग माना जाता है, जानें इनके बारें में

भारत आज दुनिया में सबसे तेजी बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन चुकी है भारत तेज़ गति से विकास कर रहा है पर भारत के आगे कई ऐसी चुनौतियां है जो भारत को पार करनी है पर आज हम इस पोस्ट में आपको भारत के बारे में 10 ऐसी बातें बताने वाले हैं जो पूरी दुनिया में भारत को सबसे अलग बनाती है यह पोस्ट बहुत ही दिलचस्प है इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें ।

1) हीरा पहली बार भारत में ही खोजा गया था और आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि 1896 तक पूरी दुनिया में सिर्फ भारत में ही हीरा मिलता था ।

2) 2011 में इलाहाबाद के मेले में दुनिया की सबसे बड़ी भीड़ इकट्ठा हुई थी इस भीड़ में करीबन 7 करोड़ 65 हजार लोग एकत्रित हुए थे जो कई देशों की जनसंख्या से भी ज्यादा है ।

3) यह बात हर कोई जानता है कि योगा भारत की देन है पर यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि मार्शल आर्ट्स की शुरुआत भी भारत से ही हुई थी और भारत के बोधिधर्मन इसे लेकर चीन गए थे और वहां के लोगों को सिखाया था ।

4) आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा अंग्रेजी भारत में ही बोली जाती है यहां पर कुल 14 करोड लोग अंग्रेजी बोलते हैं ।

5) दुनिया में यदि किसी देश में सबसे ज्यादा मस्जिद है तो वह भारत में है, भारत में कुल 3 लाख से भी ज्यादा मस्जिद है ।

6) USB केबल – USB केबल का इस्तेमाल आज कंप्यूटर की दुनिया में बहुत ज्यादा हो रहा है और आप जानकर हैरान रह जाएंगे की इस यूएसबी केबल का निर्माण एक भारतीय ने किया था जिनका नाम था अजय भट्ट ।

7) शाकाहार – शायद आपको पता ना हो पर दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी भोजन खाने वाले लोग भारत में ही रहते हैं भारत के कुल 38% लोग शाकाहारी हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है ।

8) दुनिया में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन भारत में होता है और भारत दुनिया में सबसे ज्यादा दूध निर्यात करने वाला देश है ।

9) ट्रिग्नोमेट्री और ऐलजेब्रा की शुरुआत भी सबसे पहले भारत में ही हुई थी और उसके बाद यह पूरी दुनिया में फैली ।

10) बॉलीवुड – दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड है पूरी दुनिया में इतनी फिल्में नहीं बनती जितना भारत अकेले बना लेता है आंकड़ों की मानें तो भारत में हर साल 1000 से भी ज्यादा फिल्में बनती हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *