आप सर्दियों में एलर्जी का शिकार होने से इस तरह से बच सकते हैं

सर्दियों के मौसम में लोग हमेसा बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही से आप सर्दियों में एलर्जी का शिकार होने से बच सकते हैं। इसलिए आप सावधानी बरतें।एलर्जी मौसम के बदलाव से भी हो सकती है। एलर्जी धूल,धुआं, मिट्टी, पालतू या अन्य जानवरों के संपर्क में आने से, कीड़े-बर्रे आदि के काटने से हो सकती है। लहसुन एक एंटी एलर्जी खाद्य पदार्थ है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। यह इंसान की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बहुत बढ़ाता है और किसी भी तरह की एलर्जी से हमे बचता है। आप दिन के खाने में एक लहसुन की कली अवश्य खा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको इन सर्दियों में किसी भी तरह की एलर्जी से बचाएंगे।डॉक्टर के अनुसार, सर्दियों में एलर्जी एक बहुत बड़ी समस्या है। ऐसे में हमें धूल, धुआं, मिट्टी से हमे बचना चाहिए। साथ ही डाइट में लहसुन, हल्दी और सेब लेने से हमे एलर्जी में आराम भी मिलता है।

हल्दी

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट हैं जिसमें एंटी इंफ्लेमेंट्री के गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए रोज एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर अवश्य पिएं।

शकरकंदी

इसमें पोटैशियम, विटामिन बी -6 और बीटा कैरोटीन होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ती है और एलर्जी से हमे बचाता भी है।

अदरक

अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण भी पाए जाते हैं जिससे एलर्जी कभी भी नहीं होती है। इसके लिए रोज दो कप अदरक वाली चाय अवश्य पिएं और इन सर्दियों में किसी भी तरह को एलर्जी अवश्य दूर भगाएं।

सेब

सेब में केर्स्टिन नमक पदार्थ पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत बढ़ता है जिससे एलर्जी में हमे आराम मिलता है। रोज एक सेब खाएं या एक गिलास सेब का जूस अवश्य पिएं। इससे हमे एलर्जी नहीं होगी।

नींबू

नींबू में विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ता है जिससे एलर्जी से लड़ने में हमे बहुत मदद मिलती है। इसके लिए नींबू को पानी में अच्छे से निचोड़ लें और पूरे दिन यही पानी पिएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बहुत बढ़ाते हैं। रोज दो कप ग्रीन टी अवश्य पिएं। यह आपको बहुत सारी एलर्जी से बचाएगी जो आपको सर्दियों में भी हो सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *