अगर दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज तो खाया करें ये सस्ती चीजें

जब से हम पैदा हुए हैं हमारा मस्तिष्क लगातार काम कर रहा है। आपका शरीर सोते समय आराम कर भी लेता है लेकिन मस्तिष्क कभी आराम नहीं करता वो उस समय भी सोचता है, जिस कारण आप सपने देख पाते हैं। मस्तिष्क बहुत सारे काम जैसे सोचना, संख्याओं को याद रखना, लिखने के लिए शब्द देना आदि करता है। कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी मदद करती है। इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है। बॉडी में कैफीन की जरूरत खासकर होती है। एक सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन काफी लाभदायी होता है।

हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक खाना दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है। जिन सब्जियों में काफी मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन K होता है वो सब्जियां ब्रैन की पावर बढ़ाने में मदद करती हैं। फोलिक एसिड से मेंटल क्लेएरिटी में सुधार होता है।

बचपन से आपने यह जरूर सुना होगा कि बेटा मछली खाओ तो दिमाग तेज होगा। यह सच है. हफ्ते में एकबार मछली का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग और आंखो के विकास में लाभदायक होता है। फैटी फिश में ओमेगा-3 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और इसे कोल्ड वॉटर फिश के नाम से भी जाना जाता है।

काजू, बादाम, अखरोट जैसे नट्स विटामिन ई और अनसेचुरेटिड फैट के अच्छे सोर्स होते हैं। एक तरफ विटामिन ई जहां ब्रैन के लिए काफी फायदेमंद है वहीं अनसेचुरेटिड फैटी एसिड ब्रैन तक ऑक्सीजन की सप्लाई करने में मदद करते हैं। जिससे चीजों को याद करने में मदद मिलती है. इसलिए नट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *