अगर आपको भी आता है ज्यादा ही पसीना, तो रहे सावधान हो सकती है बड़ी बीमारी

अगर आपको भी आता है ज्यादा ही पसीना, तो रहे सावधान हो सकती है बड़ी बीमारी

पसीना आना वैसे तो एक आम बात है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी भी है. पसीना आने से हमारे शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना आता है. कुछ लोगों को पूरे शरीर की तुलना में तलवों और हथेलियों पर बहुत पसीना आता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो यह कोई आम बात नहीं है बल्कि एक बीमारी का संकेत है. आज के इस लेख में हम इसी बीमारी के बारे में बात करेंगे.

आपको हो सकती है यह बीमारी.

अगर आपके हाथों और तलवों में भी बहुत अधिक पसीना आता है तो आपको हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी हो सकती है. जिन लोगों को यह समस्या हो जाती है उनके शरीर में पसीने की ग्रंथि काफी अधिक एक्टिव हो जाती है.
 
हाइपरहाइड्रोसिस प्राइमरी और सेकेंडरी दो तरह की होती है. प्राइमरी हाइपरहाइड्रोसिस में बहुत अधिक समस्या नहीं होती और इसका कोई ख़ास कारण भी नहीं होता. लेकिन इससे अलग सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस में कई गंभीर कारण भी नज़र आ सकते हैं.यह हो सकते हैं सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस के कारण.

आपको सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस की समस्या कई गंभीर बीमारियों के कारण भी हो सकती है. इन बीमारियों में से प्रमुख बीमारियाँ हैं मेनोपॉज़, मधुमेह, हाइपरथायराइडिज्म या लो ग्‍लूकोज़ आदि. यही कारण है कि आपको इसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए.

आसानी से नज़र आते हैं इसके संकेत.

इस बीमारी के हो जाने पर आपको बिना घबराहट व गर्मी के ही पसीना आता रहता है. इस बीमारी के हो जाने पर व्यक्ति की हथेलियों, तलवों, बाजुओं और गुप्तांग में बहुत पसीना आता है. मरीज को इतना अधिक पसीना आता है कि उसके कपड़े भी भीगे महसूस होते हैं.

इस तरह से संभव है इलाज.

इस बीमारी का इलाज घरेलू व मेडिकल दोनों तरीके से संभव है. इसके घरेलू उपायों में आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि आपको रोज अपने मोज़े बदलने होंगे, जूतों का प्रयोग कम से कम करना होगा, कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता देनी होगी. इसके अलावा मेडिकल इलाज के कई तरीके हैं उनमें से कौनसा आपके लिए उचित है यह आपको आपके डॉक्टर बता सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *