‘ब्लैक माम्बा’ है दुनिया का सबसे जहरीला सांप, इसके काटने के मात्र इतने समय बाद हो जाती है मौत

‘ब्लैक माम्बा’ है दुनिया का सबसे जहरीला सांप, इसके काटने के मात्र इतने समय बाद हो जाती है मौत

साँप का नाम सुनते ही शरीर में एक अजीब तरह की सिहरन हो उठती हैं और जब साँप आँखों के सामने आ जाए तो इंसान काँप उठता है। हांलाकि हमारे देश में ऐसे कई साँप हैं जो जहरीले नहीं हैं लेकिन डर तो डर होता हैं। आज हम आपको एक ऐसे साँप से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे सबसे जहरीले साँपों में से एक माना जाता है। हम बात कर रहे हैं ‘ब्लैक माम्बा’ की और आज हम आपको इससे जुड़े अनोखे राज बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

सांपों की यह प्रजाति ‘ब्लैक माम्बा’ (Black Mamba) सांपों की मानी जाती है। रिपोर्ट्स से अनुसार इनके काटने पर अगर 10 से 15 मिनट में इलाज न मिले तो मौत पक्की मानी जाती है। वहीं इलाज के बाद कई बार लोग लकवे का शिकार भी हो जाते हैं। इसे सबसे जहरीला सांप माना जाता है। इसके बारे में बता दें, दुनिया का सबसे खतरनाक सांप ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाता है। जान लेने में भी नहीं ब्लैक माम्बा धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप भी माना जाता है।

वहीं खबरों की माने तो एक ब्लैक माम्बा जो कि 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता है। जब किसी को ब्लैक माम्बा किसी को काटता है तो उसकी जान चली जाती है। ब्लैक माम्बा एक बार में अपने दुश्मन के शरीर में 400 मिलीग्राम जहर छोड़ देता है। ब्लैक माम्बा का जहर इतना खतरनाक होता है कि 1 मिलीग्राम जहर ही इंसान की मौत हो जाती है। यानि अगर इसने काट लिया तो उसका मरना तय है।

ब्लैक माम्बा घने पेड़ों, झाड़ और लकड़ी के लट‌्ठों में रहना पसंद करते हैं। ब्लैक माम्बा की लंबाई तकरीबन दो मीटर मानी जाती है। ब्लैक माम्बा सांप आमतौर पर छोटे जीव जंतु और पक्षियों का शिकार करता है। प्रजनन के दौरान करीब 6 से 25 अंडे पैदा करता है। ब्लैक माम्बा के बारे में कहा जाता है कि यह ज्यादातर जंगलों में रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *