कनाडा में रेडियो पर बजने वाला हर पांचवां गाना कनेडियन हो, जानिए ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब कानून

हर कोई चाहता हैं कि यह पूरी दुनिया घूमी जाए और नई जगह के बारे में जाना जाए। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी हैं कि जिस जगह पर आप जा रहे हैं वहां के कानून के बारे में जानना ताकि आपको बाद में पछताना ना पड़े। खासतौर से अजीबोगरीब कानून के बारे में जानना बहुत जरूरी हैं जो कि बहुत कम लोगों को पता होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए विदेशों के कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानून की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको हैरान कर देंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

– अगर आप जर्मनी में हैं तो आपकी गाड़ी में पेट्रोल कभी खत्म नहीं होना चाहिए। गाड़ी को खींचने के साथ-साथ पैदल चलना यहां गैर-कानूनी माना गया है। यहां मानना है कि इससे दूसरे ड्राइवर्स का ध्यान भटकता है और दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है। इसके लिए 65 पाउंड (करीब 6 हजार रुपये) जुर्माना लगाया जा सकता है।

– अगर आप इटली के मिलान शहर में हैं, तो जरूरी है कि आप हर समय अपने चेहरे पर मुस्कान रखें। सिर्फ अंतिम संस्कार और अस्पताल में इससे छूट दी गई है। इसके अलावा अगर आप ये नियम नहीं मानते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

– जापान ने दुनिया को सूमो रेसलिंग दी। लेकिन इस देश में मोटा होना गैरकानूनी करार दिया गया है। 2009 में बने कानून के अनुसार, यहां पुरुषों व महिलाओं के कमर का अधिकतम आकार निश्चित कर दिया गया है। कानून के अनुसार, जापान में 40 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों की कमर 31 इंच और महिलाओं की 35 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

– आमतौर पर घर या ऑफिस में एक बल्ब बदलने का काम हम खुद ही कर लेते हैं। या फिर किसी सहायक से करवा लेते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में ऐसा करना गैरकानूनी है। ये काम कोई क्वालिफाइड इलेक्ट्रिशियन ही कर सकता है, जिसके पास इसका लाइसेंस हो। ये कानून न मानने पर 10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 500 रुपये) तक जुर्माना हो सकता है।

– इंग्लैंड में कानून है कि यहां संसद में किसी की मौत नहीं हो सकती। 2007 में इसे यूके का सबसे बेतुका कानून करार दिया गया था। लोगों ने कहा था कि इस कानून का कोई आधार नहीं है। हालांकि ये भी कहा गया था कि इस कानून के बारे में कहीं लिखित व्याख्या नहीं है।

– स्विट्जरलैंड में अगर आप किसी अपार्टमेंट बिल्डिंग में रह रहे हों, तो यहां रात 10 बजे के बाद आप टॉयलेट में फ्लश नहीं कर सकते। चाहे वो आपका अपना घर ही क्यों न हो। सरकार इसे ध्वनि प्रदूषण मानती है।

– कनाडा में कानून है कि यहां रेडियो पर बजने वाला हर पांचवां गाना किसी कनेडियन द्वारा गाया गया हो। कनेडियन रेडियो एंड टेलीविजन आयोग द्वारा ये नियम बनाया गया है।

– शाम 6 बजे के बाद आप फ्लोरिडा में सार्वजनिक जगहों पर गैस नहीं छोड़ सकते। यहां ऐसा करना बदतमीजी मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *